Nifty और Bank Nifty Kya Hai: Nifty in Hindi 2023

Bank Nifty Kya Hai- Nifty in Hindi

आपने कभी न कभी निफ्टी और सेंसेक्स जैसे शब्दों का सामना किया होगा, खासकर यदि आपको शेयर बाजार में रुचि है या आप इसमें नए हैं। इस लेख में आप निफ्टी, इसकी कार्यप्रणाली और उन सभी आवश्यक जानकारी के बारे में जानेंगे जिनसे आपको अवगत होना चाहिए।

Nifty Kya Hai?

Bank Nifty Kya Hai- Nifty in Hindi

निफ्टी या Nifty 50 हमारे देश का एक महत्वपूर्ण इंडेक्स है, जिसका उपयोग हम शेयर मार्केट के सेंटिमेंट को जानने के लिए करते हैं। निफ्टी को सबसे पहले 1996 में लाया गया था। Nifty शब्द को ‘National और Fifty’ जैसे शब्दों को मिलाकर बनाया गया है।

आसान भाषा में कहें तो लोग निफ्टी को इसलिए देखते हैं क्योंकि इसमें मार्केट के टॉप 50 कंपनियों को एनालाइज करके मार्केट के मूवमेंट को बताया जाता है, शेयर मार्केट के एक जनरल परफॉरमेंस को जानने के लिए निफ्टी या Sensex को देखा जाता है।

अगर आपको शेयर मार्केट का मूड जानना हो या मार्केट आज अच्छा चल रहा है या नहीं जानना हो तो इसके लिए सारी कंपनियों की परफॉरमेंस को देखना पड़ता है जो मुमकिन नहीं है। इसलिए टॉप 50 कंपनियों की परफॉरमेंस को एनालाइज करके निफ्टी इंडेक्स ये बताता है।

निफ्टी कैसे काम करता है?

मार्केट मूवमेंट का आंकलन करने के लिए निफ्टी 50 में देश की 50 सबसे बड़ी मार्केट कैपिटल और बड़ी ‘Publicly traded’ कंपनियों को रखा जाता है। इसलिए इसे निफ्टी 50 कहते हैं, इसी तरह Nifty 100 और 200 index भी होते हैं जिसमें देश के टॉप 100-200 कंपनियों को शामिल किया जाता है। अलग-अलग सेक्टर के टॉप कंपनियों को निफ्टी में शामिल किया जाता है।

शेयर मार्केट में हजारों कंपनियां हैं, लेकिन निफ्टी में सिर्फ 50 कंपनियों को ही क्यों शामिल किया गया है? क्योंकि निफ्टी में जो 50 टॉप कंपनियां होती हैं, अक्सर उनके परफॉरमेंस को जानकर overall मार्केट कहा जा रहा है यह जाना जा सकता है, लेकिन यह भी याद रखें के निफ्टी या सेंसेक्स मार्केट के मूड को हमेशा सहीं से नहीं बता सकते हैं।

निफ्टी में उन्हीं कंपनियों को रखा जाता है जो अच्छा परफॉर्म करके टॉप में आते हैं, इसलिए हमेशा निफ्टी को देखकर फैसले नहीं लेने चाहिए। लेकिन हाँ, निफ्टी बहुत ज्यादा बढ़ता है या गिरता है तो निश्चित रूप से शेयर मार्केट के मूड प्रेडिक्ट कर सकते हैं। अब आपको पता चलगया होगा के Nifty kya hai और कैसे काम करता है.

Bank Nifty Kya Hai?

bank nifty kya hai

बैंक निफ्टी यानि ऐसे कंपनियों के स्टॉक जो बैंकिंग सेक्टर से हों। ‘बैंक निफ्टी इंडेक्स’ में सिर्फ बैंकिंग सेक्टर के stocks को ही शामिल किया जाता है। बैंक निफ्टी में 12 बैंकिंग stocks को रखा गया है। इससे भारत के बैंक स्टॉक की परफॉरमेंस को जानने में मदद मिलती है।

निफ्टी को क्यूँ देखा जाता है?

निफ्टी कि वजह से हम कुछ हि seconds में मार्केट के mood को जान सकते है ख़ास करके तब जब निफ्टी बहुत जियादा बढता है या गिरता है इसलिए निफ्टी को देखा जाता है.

निफ्टी में कौन कौन सी कंपनी है?

निफ्टी एक इंडेक्स है जिसमें देश की टॉप 50 कंपनियां शामिल होती हैं, जो बड़े मार्केट कैपिटल वाली होती हैं और पब्लिक को ट्रेड करने के लिए ज्यादा कैपिटल उपलब्ध कराती हैं। इन चीजों को ध्यान में रखकर मार्केट की टॉप 50 कंपनियां को निफ्टी में शामिल किया जाता है।

निफ्टी में भारत के विभिन्न सेक्टर से कंपनियां शामिल होती हैं जैसे बैंकिंग, आईटी, एनर्जी, कंस्यूमर गुड्स आदि। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  • HDFC Bank
  • Reliance Industries Limited (RIL)
  • Tata Consultancy Services (TCS).

निफ्टी में निवेश कैसे करें?

निफ्टी में निवेश का सीधा मतलब नहीं होता है, क्योंकि निफ्टी एक कंपनी नहीं बल्कि एक इंडेक्स है। आप निफ्टी में शामिल टॉप कंपनियों में निवेश कर सकते हैं, लेकिन निवेश के लिए आपको अधिकतम जानकारी और विश्लेषण की आवश्यकता होती है। निवेश से पहले अच्छी रिसर्च करें और फायदे और नुकसान को ध्यान में रखें।

Sensex Kya Hota Hai?

nifty kya hai in hindi

सेंसेक्स भी निफ्टी इंडेक्स की तरह एक इंडेक्स होता है। जिस तरह निफ्टी में टॉप 50 कंपनियां शामिल होती हैं उसी तरह सेंसेक्स में मार्केट की टॉप 30 कंपनियां का इस्तेमाल होता है इंडेक्स की गणना के लिए।

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों शेयर बाजार में बैरोमीटर (Barometers) की तरह काम करते हैं। दोनों की परफॉरमेंस अलग-अलग हो सकती है क्योंकि सेंसेक्स में 20 कंपनियां कम होती हैं। इन दोनों में यही अंतर है।

निफ्टी के फायदें?

निफ्टी के प्रमुख फायदें है:

  • शेयर मार्केट का मूड जानने का एक अच्छा तरीका।
  • मार्केट या किसी एक सेक्टर की परफॉरमेंस को जानने का एक माध्यम।
  • निफ्टी में निवेश करने से बिना किसी टेंशन के अच्छे रिटर्न्स मिलने की संभावना।
  • निफ्टी के माध्यम से भारत की अर्थव्यवस्था के बारे में जानने का मौका।

क्या निफ्टी में निवेश करना सुरक्षित है?

निफ्टी क्या है पता चलगया होगा लेकिन क्या ये सुरक्षित है ये जानें, निफ्टी में निवेश करना सामान्यतः सुरक्षित माना जाता है क्योंकि निफ्टी में टॉप 50 कंपनियां शामिल होती हैं, जो अलग-अलग सेक्टर से होती हैं और अपने सेक्टर की टॉप कंपनियों में से होती हैं। यह कंपनियां अपने सेक्टर के नेता होती हैं।

इंवेस्टर्स निफ्टी में निवेश करते हैं तो अलग-अलग सेक्टरों की वजह से उनका पोर्टफोलियो diversify होता है जिससे रिस्क भी diversify होता है। लेकिन यह याद रखें के किसी भी इन्वेस्टमैंट में चाहे आप निफ्टी में निवेश करें या शेयर मार्केट में लिस्टेड किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करें, कुछ लेवल का रिस्क होता है।

अगर आप निफ्टी के अलावा दूसरी कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको अपने पोर्टफोलियो को निफ्टी से कम्पेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि निफ्टी ज्यादातर सहीं हो सकती है लेकिन हमेशा नहीं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. Nifty 50 kya hai in Hindi?

    निफ्टी 50 एक इंडेक्स है जिसका इस्तेमाल इन्वेस्टर्स मार्केट परफॉरमेंस कहा जा रहा है जिसे प्रेडिक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  2. Sensex Full form Kya hai?

    सेंसेक्स शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है ‘Sensitive’ और ‘Index

  3. Finnifty kya hai?

    फिनिक्स्टी यानी ‘Nifty Financial Services Index’। यह भी एक इंडेक्स है जो भारत के फाइनेंसियल सेक्टर से जुड़े कंपनियों की परफॉरमेंस को कैलकुलेट करता है और इंडेक्स के ज़रिये दिखाता है।

निष्कर्ष

निफ्टी इंडेक्स मे कम्पनीज को कैलकुलेट करने के लिए  ‘Free-float Cap Weighted’ का इस्तेमाल किया जाता है. अगर कम्पनीज कुछ समय तक अच्चा परफॉर्म नहीं करति है तो उनको हटा कर दुसरे टॉप कम्पनीज को निफ्टी में शामिल किया जाता है. 

अब आपको पता चल गया होगा के निफ्टी और सेंसेक्स को शेयर मार्केट मूड जानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आज हमने जाना के nifty kya hai, bank nifty kya hai, what is nifty in hindi, निफ्टी कैसे काम करती है, आदि.

  Nifty kya hai इससे जुड़ा कोई सवाल होतो कमेंट में पूछे और शेयर करे ताके दूसरों को भि पता चले के Nifty और Nifty bank kya hai. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *