Mutual Fund Kya Hai: निवेश करके पैसे कमाएं 2023 

Mutual Fund Kya Hai निवेश करके पैसे कमाएं

 शेयर मार्केट में लोग इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, लेकिन पता नहीं है कि कहां और कैसे निवेश करें ताकि अच्छा रिटर्न मिल सके। अगर आप शेयर मार्केट में एक बिगिनर हैं तो आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए, क्योंकि यह दूसरे सिक्योरिटीज की तरह काम नहीं करता है। 

म्यूचुअल फंड को आप मैनेज नहीं करते हैं, इसमें आपको बस पैसा लगाना होता है, म्यूचुअल फंड मैनेजर ही सारी चीजें मैनेज करता है और वह अपने अनुभव से फैसले लेता है। आप एक बिगिनर हैं, तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं।

इसके लिए आपको यह जानना चाहिए कि म्यूचुअल फंड क्या है (Mutual fund kya hai), म्यूचुअल फंड में क्यों निवेश करना चाहिए, म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश किया जाता है और म्यूचुअल फंड के कितने प्रकार होते हैं।

ताकि आपको भी पता चले कि म्यूचुअल फंड क्या होता है और आप कॉन्फिडेंट रूप से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकें। चलिए देखते हैं, Mutual fund kya hai।

Mutual Fund Kya Hai

Mutual Fund Kya Hai- Hindiable.in

म्यूचुअल फंड को ‘हिंदी पारस्परिक निधि’ कहते हैं। म्यूचुअल फंड समझने से पहले शेयर मार्केट कैसे काम करता है ये जानें: शेयर मार्केट में कम्पनियों के शेयरों में हम निवेश करते हैं और अगर वो कंपनी अच्छा काम करती है तो शेयर का प्राइस ऊपर जाता है और हमें उसका रिटर्न मिलता है, जिससे फायदा होता है। इसी तरह, शेयर के प्राइस कम होने पर नुकसान भी होता है।

लेकिन म्यूचुअल फंड इससे थोड़ा अलग है, क्योंकि म्यूचुअल फंड यानि बहुत सारे लोग अपने पैसे एक स्कीम में डालते हैं, जिसे प्रोफेशनल मैनेजर (expert team) शेयर मार्केट में लगाते हैं, अपने ज्ञान का इस्तेमाल करके। 

यह टीम सभी पैसों को कंपनियों की रिसर्च करके पैसे निवेश करती है और जितना फायदा होता है, वो सब ने कितना निवेश किया था, उसके मुताबिक उन्हें रिटर्न्स दिए जाते हैं। इस स्कीम को ‘म्यूचुअल फंड’ कहते हैं। म्यूचुअल फंड का मतलब होता है कि सभी लोग मिलकर पैसे निवेश करते हैं। 

ऐसा नहीं है कि म्यूचुअल फंड में सिर्फ फायदा होता है, हर इन्वेस्टमेंट में कुछ स्तर का रिस्क होता है। इसलिए, जिस भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं, उससे पहले उसकी जानकारी हासिल करें।

म्यूचुअल फंड उधारण से समझें?

अगर आपको एक बड़े पेन के पैकेट को खरीदना है, जिसमें 9 पेन होते हैं और आप उसे सिर्फ 900 में खरीद सकते हैं, लेकिन आपके पास 900 नहीं है, तो आप अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर उस पैकेट को खरीदते हैं, तो सब तीन-तीन पेन मिलते हैं और सभी को 300 रुपए देने होते हैं। 

यहां पर पेन पैकेट की जगह म्यूचुअल फंड है, जिसमें तीन लोग निवेश करते हैं और जैसे सबको तीन पेन मिलते थे, वैसे ही म्यूचुअल फंड के तीन यूनिट होते हैं और सभी को इन तीन यूनिट के हिसाब से ही रिटर्न मिलते हैं।

म्यूचुअल फंड मे क्यूँ निवेश करें?

  1. म्यूच्युअल फण्ड को किसी भी दिन कभी भी खरीद और बेच सकते हैं। लेकिन दूसरी चीजें जैसे इक्विटी या फिक्स्ड डिपॉजिट को गवर्नमेंट हॉलिडे पर खरीद या बेच नहीं सकते।
  2. म्यूच्युअल फण्ड में सारे पैसे किसी एक कंपनी या सेक्टर में नहीं लगाए जाते, ये अलग-अलग सेक्टर में पारिश्रमिक लगाए जाते हैं ताकि किसी एक जगह मंदी आने पर आपको ज्यादा प्रभाव नहीं पड़े।
  3. म्यूच्युअल फण्ड का एक्सचेंज रिश्वर्स भी कम होता है क्योंकि सबको से 1.5%-2.5% फीस ली जाती है।
  4. जिस तरह शेयर मार्केट की हर चीज़ को सेबी नियंत्रित करती है, उसी तरह म्यूच्युअल फण्ड की पारदर्शिता भी सेबी बनाए रखती है।

म्यूचुअल फंड कैसे चुनें?

Mutual Fund Kya Hai in Hindi

म्यूचुअल फंड चुनने के लिए आपको म्यूचुअल फंड की अच्छी जानकारी हासिल करनी चाहिए। आपको यह तय करना चाहिए कि आप कितना निवेश कर सकते हैं और उतना ही निवेश करें जितना लॉस होने पर आप बर्दाश्त कर सकते हैं। अलग-अलग कंपनियाँ म्यूचुअल फंड की स्कीम में निकालती हैं ताकि लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करें। 

आपको उन कंपनियों का ट्रैक रिकॉर्ड चेक करना है और उसी कंपनी के म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए, जिसके बारे में आप अच्छे से जानते हैं।

म्यूचुअल फंड कहां-कहां पैसा लगा रहा है, किसी एक सेक्टर में लगा रहा है या अलग-अलग सेक्टर में लगा रहा है, और कितना प्रतिशत किस सिक्योरिटी में निवेश किया गया है, ये सभी सवालों का उत्तर जानना आवश्यक है। हर निवेश में रिस्क होता है, और आपको तय करना है कि आप कितना रिस्क उठा सकते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कैसे करे?

म्यूचुअल फंड में आप ऑफलाइन भी निवेश कर सकते हैं और ऑनलाइन भी। ऑफलाइन निवेश करने के लिए आपको वह म्यूचुअल फंड चुनना होगा, जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं, उनके शाखा कार्यालयों, एजेंटों या ISC (Investor Service Centers) में जाकर आवेदन सबमिट करना होगा, चेक या बैंक ड्राफ्ट के साथ।

ऑनलाइन म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको वह म्यूचुअल फंड चुनना होगा, जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं, और उनकी वेबसाइट पर जाकर निवेश कर सकते हैं। जैसे कि ‘Groww’ ऐप एक व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका उपयोग आप म्यूचुअल फंड में भी निवेश करने के लिए कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड के प्रकार?

Mutual Fund Kya Hai

म्यूचुअल फण्ड के 5 प्रकार हैं:

इक्विटी फंड

इक्विटी म्यूचुअल फण्ड का ज्यादातर हिस्सा shares में लगाया जाता है, इसलिए इसे इक्विटी म्यूचुअल फण्ड कहते हैं। shares में म्यूचुअल फण्ड का 65% हिस्सा लगाया जाता है, बाकी का दूसरी जगह जैसे बोंड में लगाया जाता है। यानि returns कितना कैसे कब आएगा, ये शेयर मार्केट पर डिपेंड होता है। इसमें कमाई अच्छी हो सकती है और इसमें रिस्क भी अच्छा खासा होता है।

डेब्ट फंड

डेब्ट म्यूचुअल फण्ड का ज्यादातर हिस्सा bonds और कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया जाता है। इसका भी 65% हिस्सा बैंक डिपॉजिट, कॉर्पोरेट बॉंड्स, कंपनी बॉंड्स, गवर्नमेंट बॉंड्स, या बॉंड्स में निवेश किया जाता है और बाकी का शेयर्स में निवेश किया जा सकता है।

बैलेंस्ड म्यूचुअल फण्ड

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि इसमें शेयर्स और बॉंड्स को बैलेंस रखा जाता है, इस तरह के म्यूचुअल फण्ड को हाइब्रिड फण्ड भी कहते हैं। इसमें शेयर्स और बॉंड्स को बैलेंस करके निवेश किया जाता है ताकि शेयर्स से अच्छा प्रॉफिट हो और बॉंड्स के कम रिस्क से प्रॉफिट हो।

टैक्स सेविंग म्यूचुअल फण्ड

इसे इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) भी कहते हैं। क्योंकि ये इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम होते हैं, इसलिए ऐसे म्यूचुअल फण्ड को गवर्नमेंट की तरफ से टैक्स छूट मिलती है। इसलिए इन्हें टैक्स सेविंग म्यूचुअल फण्ड कहते हैं। इसमें लगाया हुआ पैसा कम से कम 3 साल तक लॉक्ड होता है, आप समय होने के बाद ही पैसा returns के साथ ले सकते हैं। इन फंड्स के ज्यादातर पैसे शेयर्स में लगाए जाते हैं।

इंडेक्स फण्ड

इंडेक्स फण्ड का पैसा भी शेयर्स में ही लगाया जाता है, लेकिन इस फर्क की यह है कि इसमें कोई मैनेजर अपने हिसाब से निवेश नहीं करता है, बल्कि मार्केट के इंडेक्स में जो कंपनियां होती हैं उनके शेयर्स में निवेश किया जाता है। मार्केट indices जैसे सेंसेक्स, निफ्टी, CNX-200, आदि। 

निष्कर्ष

अब आपको पता चलगया हगा के Mutual fund kya hai,  म्यूचुअल फंड में पैसे कैसे लगायें,  म्यूचुअल फंड मे पैसे क्यूँ लगाने चाहिए,  म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते है वह कैसे काम करते है, आदि. Mutual fund kya hai इससे जुड़ा कोई सवाल होतो कमेंट करें और शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *