कोई भी Ghar baithe Business Kaise Kare और पैसे कैसे कमाएं

Ghar baithe Business Kaise Kare

आज के समय में हर कोई घर बैठे बिजनेस करना चाहता है ताकि प्रोफेशनल और पर्सनल में अच्छे से बैलेंस कर सके। घर बैठे बिजनेस करने से खर्चा कम होता है अलग से ऑफिस लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती। लोग खूब सारा पैसा लगाकर बिजनेस करने से पहले बिजनेस के पोटेंशियल को जानने के लिए भी कम खर्च से घर बैठे बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसलिए आज हम जानेंगे के ghar baithe business kaise karen, ghar baithe kaun sa business karen, house wife ke liye ghar baithe business कौनसा है और ghar baithe business idea जिनपर आप काम करके बिजनेस खड़ा कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

स्टेप-बाई-स्टेप Ghar baithe Business Kaise Kare

1. आईडिया सोचें.

घर बैठे बिजनेस करने के लिए आपके पास बिजनेस आईडिया होना जरूरी है। Ghar baithe kaun sa business karen, ये तय करना होगा। आपको ऐसा बिजनेस आईडिया चुनना चाहिए जिसमें आपका इंटरेस्ट हो, जिसमें आप पहले काम कर चुके हो या आपको उसका अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

अपने बिजनेस आईडिया को चुनने के लिए आप इंटरनेट से जानकारी हासिल कर सकते हैं, इसके लिए हमने नीचे टॉप बिजनेस आइडियाज बताएं हैं।

2. बिजनेस प्लान बनाएं.

Ghar baithe Business Kare

बिजनेस आईडिया चुनने के बाद आपको बिजनेस करने के लिए स्ट्रेटेजी बनानी होगी, बजट कितना होगा ये प्लान करना होगा। बिजनेस स्ट्रेटेजी में शुरुआती लागत, टैक्स, रोज के खर्चे और दूसरी ज़रूरी जानकारी होनी चाहिए।

इससे आपके बिजनेस का ब्लूप्रिंट बनता है। बिजनेस स्ट्रेटेजी को आपने लक्ष्य, कस्टमर और बजट को ध्यान में रखकर बनाना होता है।

3. पैसे कहां से आएंगे तय करें.

आपको अपना बिजनेस शुरू करना हो तो पैसे लगते हैं, फिर चाहे आप घर बैठे ही बिजनेस शुरू करें। कुछ लोग अपने सेविंग से बिजनेस शुरू करते हैं और कुछ लोगों को पैसों की ज़रूरत होती है।

बिजनेस में पैसे लगेंगे और कितना लगेगा ये बिजनेस पर निर्भर है। कुछ लोग बिजनेस के लिए लोन लेते हैं और कुछ लोग crowdfunding करके भी पैसा इकट्ठा करते हैं।

4. काम करने के लिए वातावरण तैयार करें.

Ghar baithe business करने के लिए आपको घर के किसी एक जगह को बिजनेस के लिए चुनना होगा। बिजनेस आईडिया पर काम करने के लिए आपको कुछ घटे फिक्स करने होंगे, बिजनेस को शुरू करने के बाद उसे टाइम देना होता है।

आपको सक्त नियम बनाने होंगे आपके पर्सनल और बिजनेस के कामों को अलग अलग रखने के लिए। बहुत सारे लोग इस काम को करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि उनके घर के काम बिजनेस के कामों में आ जाते हैं।

5. जरूरी रजिस्ट्रेशन करें.

अक्सर बिजनेस को शुरू करने के लिए और आगे बढ़ाने के लिए अलग अलग लाइसेंस की ज़रूरत होती है। भारत में घर बैठे बिजनेस करने के लिए कौन से रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की ज़रूरत होगी, जानें और उन्हें हासिल करें।

आपके बिजनेस को किन लाइसेंस की ज़रूरत होगी, ये आपके बिजनेस पर निर्भर है। बिजनेस ओनर के पास परमानेंट अकाउंट नंबर ‘PAN’ और टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर ‘TIN’ होना ज़रूरी है। इससे सरकार को टैक्स देने में मदद मिलती है।

आप अपने बिजनेस को LLP (Limited Liability Partnership), OPC (One Person Company) या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए ‘Registrar of Companies‘ में अप्लाई कर सकते हैं ताकि आपका बिजनेस एक लीगल बिजनेस बन सके।

6. बैंक अकाउंट खोलें.

Ghar baithe Business Kaise Kare और पैसे कैसे कमाएं

बिजनेस रजिस्ट्रेशन करने के बाद और ज़रूरी लाइसेंस लेने के बाद, बिजनेस ओनर को बैंक अकाउंट खोलना चाहिए, वह भी करंट अकाउंट अपने बिजनेस के नाम पे।

करंट अकाउंट इसलिए ताकि हर दिन transactions करने के लिए कोई भी लिमिट ना हो। बिजनेस के सारे transactions आपके बिजनेस अकाउंट से किए जाते हैं, ना कि आपके पर्सनल अकाउंट से। इससे आपके निजी और बिजनेस transactions अलग अलग रहते हैं।

7. वेबसाइट लॉन्च करें.

बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना और वेबसाइट बनाना अच्छा होता है, चाहे आपका बिजनेस घर से ही क्यों ना चले। वेबसाइट की वजह से आप ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते हैं और ज्यादा customers को टारगेट कर सकते हैं।

आप चाहे कोई सर्विस देते हैं या प्रोडक्ट ऑफ़र करते हैं, आप अपनी वेबसाइट में लोगों को बता सकते हैं, दिखा सकते हैं और वहीं पर कॉन्टैक्ट करने की जानकारी डाल सकते हैं।

इस वेबसाइट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करके प्रमोट भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने products को ऑनलाइन स्टोर या e-commerce platform पर बेच सकते हैं, जैसे Flipkart, Amazon, आदि।

8. ट्रेडमार्क बनाएं.

किसी भी बिजनेस के लिए उसकी ब्रांडिंग बहुत जरूरी होती है, खासकर जब आपको एक बड़ा बिजनेस बनाना हो। बिजनेस का नाम ऐसा होना चाहिए जो याद रखने में आसान हो और एक अच्छा लोगो भी होना चाहिए।

हर बड़े बिजनेस का एक अच्छा लोगो होता है जो आसानी से याद रह जाता है। आपके बिजनेस का नाम और लोगो हर वह चीज़ पर होना चाहिए जिससे आप कस्टमर से इंटरैक्ट करते हैं ताकि उन्हें आपके नाम और लोगो से परिचित हो। यह आपके ब्रांडिंग के लिए फायदेमंद होता है।

9. बिजनेस की मार्केटिंग करें.

Ghar baithe Business Kaise Kare

हर बड़ा बिजनेस मार्केटिंग करता है। आपका बिजनेस तो फिर भी नया है, लेकिन आपके जैसे मार्केट में बहुत सारे बिजनेस होंगे जो आपके competitors हैं। आपको उनसे अलग दिखने के लिए मार्केटिंग करना होगा ताकि लोग आपके सर्विस या प्रोडक्ट को जानें।

मार्केटिंग करने के लिए आप अपने online advertisement कर सकते हैं, लोकल एरिया में पुराने advertisement तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे फिजिकल banners लगाना, लोकल रेडियो, न्यूज़पेपर और पम्पलेट का इस्तेमाल करना।

Ghar baithe business karne ke Ideas

  1. फूड बिजनेस
  2. फ्रीलांसिंग और ऑनलाइन सर्विसेज
  3. सिलाई का काम
  4. चौक बनाने का बिजनेस
  5. ब्लॉगिंग
  6. एफिलिएट मार्केटिंग
  7. ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग
  8. वेब डिजाइनिंग बिजनेस
  9. ग्राफिक डिजाइनिंग
  10. वीडियो एडिटिंग बिजनेस
  11. मेहँदी लगाने का बिजनेस
  12. मसालों का बिजनेस
  13. लॉन्ड्री का बिजनेस
  14. यूट्यूबर
  15. वर्चुअल असिस्टेंट
  16. कपड़ों का बिजनेस
  17. नाश्ता कराने का बिजनेस
  18. चाय पट्टी का बिजनेस
  19. बेबी सिट्टिंग
  20. अचार पापड़ बिजनेस
  21. डिजिटल मार्केटिंग
  22. शेयर मार्केट

निष्कर्ष

हमने ghar baithe business kaise kare इसके लिए जो जानकारी दी है, ये पूरी तरीके से informational पर्पस के लिए है। कोई भी कदम उठाने से पहले सोचें और लीगल एडवाइस ले सकते हैं। आज हमने जाना के ghar baithe kaun sa business karen, ghar baithe business kaise kare, ghar baithe business ideas कौनसे हैं, आदि.

आशा है आपको हमारा ये आर्टिकल ghar baithe business kaise kare पसंद आया होगा, कुछ पूछना होतो कमेंट करें और शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *