किसी बैंक का Bank Statement Kaise Nikale- 7 आसान तरीके

Bank Statement Kaise Nikale

Bank Statement Kaise Nikale: पहले जिन कार्यों को करने में वक्त लगता था, आज वो कार्य इण्टरनेट के साथ बड़ी तेजी व सुलभता के साथ किये जा सकते हैं। अगर आपको अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट निकालना होता था तो आपको बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। कई लोगों को तो ये भी नही पता होता कि Bank Statement Kaise Nikale जा सकते हैं। इसके बाद, लोग साइबर कैफे से Bank Statement Nikalne लगें।

वर्तमान समय उससे भी एक कदम आगे हैं, अब आप घर बैठे बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। टेक्नोलाॅजी की मदद से, बैंको ने अपने ग्राहकों के लिए ज्यादातर बैंकिग सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। ऐसे कई तरीके है जिनसे घर बैठे online bank statement nikale जा सकते हैं।

आज हम इस आर्टिकल में, आप सभी के साथ किसी भी बैंक का bank statement kaise nikale की जानकारी साझा करने जा रहे हैं और ये भी जानेंगी कि आप उसे डाउनलोड कैसे करें। इसके अलावा, आप अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं अर्थात् अब आपको बैंक जाकर लाइन लगाने की जरूरत नही हैं और न ही पासबुक प्रिंट करवाने की जरूरत हैं।

बैंक स्टेटमेंट क्या होता है? Bank Statement Kya Hota Hai?

बैंक स्टेटमेंट को अकाउंट स्टेटमेंट भी कहते हैं। यह एक ऐसा डाक्यूमेंट होता है जहाँ पर आपके बैंक खाते में हुई प्रत्येक लेन-देन की जारी का ब्यौरा बहुत ही ज्यादा डिटेल में होता है जैसे कि लेन-देन किस तारीख को हुआ, किस समय पर हुआ, किसने किया, कैश में हुआ या चेक से हुआ, कहाँ पर हुआ इत्यादि। बैंक स्टेटमेंट आमतौर पर एक महीने का बनता है परंतु आप चाहे तो इसे 2, 3, 6 या कितने भी महीनों का निकाल सकते हैं।

Bank Statement जारी करने का उद्देश्य ग्राहकों को उनके अकाउंट में हुए सभी ट्राॅन्जेक्शन्स को ट्रैक करना है जिससे वे बैंक अकाउंट से सम्बन्धित सभी चीजों को ट्रैक कर सकें और फ्राॅड, स्पैम, गलत ट्राॅन्जेक्शन्स से बच सकें।

मिनी स्टेटमेंट क्या होता है? Mini Statement Kya Hota Hai?

नाम के अनुरूप ही, मिनी स्टेटमेंट Bank Statement का छोटा रूप होता है जिसमें आपके बैंक खाते में हुए पिछले 5 ट्राँन्जैक्शन्स की जानकारी दी होती है। ये मिनी स्टेटमेंट ATM से, मोबाइल ऐप्स से, SMS से, नेट बैंकिग आदि तरीकों से निकाले जा सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट को आप चेक करने के अलावा PDF में डाउनलोड भी कर सकते हैं, ATM में निकाले गये Mini Statement पेपर पर होते हैं तो उसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं।

किसी बैंक का Bank Statement Kaise Nikale

अगर आप किसी ट्रांजेक्शन को ट्रैक करना चाहते हैं तो Bank Statement आपके लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट है। किसी भी बैंक के Bank Statement को आसानी से निकाला जा सकता है और इसके कई तरीके होते हैं। आप किसी भी एक तरीके का इस्तेमाल कर Bank Statement Download कर अथवा देख सकते हैं। तो चलिए उन तरीकों देखते हैं जिनसे आपको पता चलेगा कि Bank Statement Kaise Nikale

आपके खाते का पूरा बैंक स्टेटमेंट नेट बैंकिग व बैंक की मोबाइल ऐप से घर बैठे निकल सकता है। अगर आपके पास ऑनलाइन सुविधा नही है तो फिर आप बैंक जाकर इसके लिए आवेदन फार्म भर कर स्टेटमेंट ले सकते हैं। अपनी पासबुक प्रिंट करा ले, वह भी बैंक स्टेटमेंट जैसा ही है।

मोबाइल से Online Bank Statement Kaise Nikale?

वर्तमान समय में, मोबाइल लगभग हर व्यक्ति के पास होता है। मोबाइल एक ऐसा जरिया है जिससे किया गया कार्य काफी तेजी से होता है। तो, मोबाइल से Bank Statement Kaise Nikale के तरीके इस प्रकार है-

  1. नेट बैंकिग
  2. बैंक की मोबाइल App
  3. पेमेंट Apps
  4. SMS अथवा काॅल

ऊपर दिये गये तरीकों से मोबाइल से Bank Statement Kaise Nikale की जानकारी आगे विस्तार से दी गयी है।

1. नेट बैंकिग- Net Banking

  • अपने बैंक की नेट बैंकिग साइट खोलें तथा अपने यूजरनेम व पासवर्ड के साथ लागइन करें।
  • यहाँ पर आपको अपने अकाउंट का बैंलेस, कार्ड डिटेल्स तथा ट्रान्जेक्शन्स को देखने की सुविधा मिल जाती है।
  • आपको अकाउंट स्टेटमेंट, डाउनलोड या ई-डाक्यूमेंट्स पर क्लिक करना है।
  • अब, आपको जितने समय का स्टेटमेंट डाउनलोड करना है वह तारीख भरें। तारीख भरने की जगह दाहिनी साइड ऊपर की ओर दी गयी होगी।
  • अब, आपके सामने View, Download तथा Print का विकल्प आयेगा।
  • आप डाउनलोड पर क्लिक कर स्टेटमेंट डाउनलोड कर लें।

2. बैंक की मोबाइल App

बैंक की मोबाइल ऐप से Bank Statement Kaise Nikale जानने के लिए आपको अपने बैंक की ऐप डाउनलोड करनी होगी। इस ऐप पर आपको रजिस्ट्रेसन करना होगा, जिससे आप App पर लाॅग इन कर सको।

लाॅगइन करने के बाद आपको Recent Transactions अथवा स्टेटमेंट का एक बटन मिल जायेगा जो ज्यादातर ऐप में आपके बैलेंस के नीचे ही दिया होता है। इसमें आप समय सीमा डालकर उस समय के अंदर हुए ट्रान्जेक्शन्स को देख सकते हैं साथ ही नीचे दिये गये डाउनलोड बटन से Bank Statement Download कर सकते हैं।

अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग ऐप्स होती है जो कि इस प्रकार हैं।

बैंक का नामबैंक की मोबाइल ऐप
SBIYONOSBI
ICICI BankiMobile Pay
HDFC BankHDFC Bank Mobile Banking
Axis BankAxis Bank Mobile Banking
PNBPNB One
BOBBB World
Bank of IndiaBOI Mobile
Canara BankCANDI – Mobile Banking App
Kotak Mahindra BankKotal-811
IDBI BankIDBI Bank Go Mobile+

3. पेमेंट Apps

अगर आप ऊपर दिये गये तरीकों का इस्तेमाल नही कर पा रहे और जानना चाहते हैं कि bank statement kaise nikale तो इसके लिए आप दिन-प्रतिदिन इस्तेमाल किये जाने वाले पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेमेंट Apps में Balance & History बटन या Recent Transactions बटन दबाकर आप आपके बैंक अकाउंट से हुए पिछले ट्रान्जेंक्शन्स को देख और ट्रैक कर सकते हैं। इन पेमेंट ऐप्स में मुख्यतः इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स इस प्रकार हैं-

  • पेटीएम – Paytm
  • फोनपे – PhonePe
  • गूगल पे – Google Pay
  • अमेजनपे – Amazon Pay

4. SMS अथवा Call

SMS अथवा Call भी एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपने bank ka statement nikal सकते हैं। प्रत्येक बैंक अपने ग्राहकों के लिए ऐसे नम्बर मुहैया कराती है जिस पर काॅल या मिस्ड काॅल करके Bank Statement निकाला जा सकता है। इसके लिए आपको अपने खाते से लिंक मोबाइल नम्बर से ही बैंक के काॅन्टैक्ट नम्बर पर मिस्ड काॅल मारनी होगी। नीचे सभी प्रमुख बैंकों के कान्टैक्ट नम्बर व SMS नम्बर दिये गये हैं जिनसे आप बैंक स्टेटमेंट की जानकारी निकाल सकते हैं-

बैंक नामCall or SMS नंबर
SBICall- 9223866666
SMS- 9223866666 पर ‘MSTMT’ SMS करें
HDFC BankCall- 1800-270-3355 1800-270-3377.
SMS- 5676712 पर ‘’TXN’ SMS करें
ICICI BankCall- 9594613613
SMS- 9215676766 or 5676766
Axis BankCall- 1800-419-6868,
1800-419-6969
Bank of BarodaCall- 8468001122,
18005700.
PNBCall- 1800-180-2223
SMS- 01202303090
Kotak Mahindra BankCall- 9971056767
SMS- 5676788

Offline Bank Statement Kaise Nikale

5. ATM से

अगर आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप किसी ATM से Bank Statement Nikal सकते हैं, इसके लिए नीचे दिये गये स्टेप्स को फाॅलो करें-

स्टेप-1ः सर्वप्रथम, अपने नजदीकी ATM पर जायें तथा अपना डेबिट कार्ड दिये गये स्लाॅट में डालें।

स्टेप-2ः अपनी भाषा चुनें, उसके बाद, आपके सामने कई विकल्प आ जायेगें, इनमें से Mini Statement का विकल्प चुनें।

स्टेप-3ः अब अपना Debit Card का PIN कोड डालें, अब आपके सामने मिनी स्टेटेमेंट खुल कर आ जायेगा, जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा किये गये पिछले पाँच Transactions का ब्यौरा दिया गया होगा।

6. अकाउंट पासबुक प्रिंट

यह सबसे पुराना और भरोसेमंद तरीका है, इसमें आपको अपने बैंक ब्रांच में अपने खाता की पासबुक लेकर जानी है और पासबुक प्रिंटिग मशीन से इसे प्रिंट कर लेनी है। अगर आपकी ब्रांच में पासबुक प्रिंटिग मशीन नही है तो आप इस किसी बैंक कर्मचारी को देकर प्रिंट करा सकते हैं। इस तरह से प्रिंट करायी गयी पासबुक में एक-एक ट्रान्जैक्शन का ब्यौरा डिटेल में होता है साथ ही इसमें, कोई भी ट्रान्जैक्शन मिस नही होता है।

7. बैंक ब्रांच से

अगर आपके पास पासबुक नही है, या आप किन्ही अन्य कारणों से पासबुक में बैंक ट्रान्जैक्शन्स नही चाहते हैं। तो आप अपने बैंक ब्रांच जाकर बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए फार्म भर सकते हैं। इसमें आप कितने समय तक के ट्रान्जैक्शन्स चाहते हैं, ये भी बता सकते हैं- जैसे पिछले 6 महीने, 1 साल, 3 साल आदि के bank statement आदि। एक से दो हफ्ते के बीच bank statement आपके घऱ पर डाक द्वारा पहुँचा दिये जाते हैं, जो बैंक के पेपर्स में होते हैं और डिटेल में होते हैं।

FAQs- किसी बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकालें?

क्या मैं बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता हूं?

जी हाँ, बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको नेट बैंकिग (Net Banking) अथवा बैंक की ऐप का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा, आप मिनी स्टेटमेंट, किसी पेमेंट ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे आदि से डाउनलोड कर सकते हैं।

बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए क्या करें?

किसी बैंक की डिटेल अकाउंट स्टेटमेंट निकालने के लिए बैंक की ब्रांच जाकर एक फार्म भरे, बैंक स्टेटमेंट कुछ दिन में डाक से आपके घर आ जायेगी। आप पासबुक प्रिंट करवा कर, नेट बैंकिग से, बैंक की मोबाइल ऐप से भी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। इसके अलावा, आप ATM जाकर मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं।

बिना इंटरनेट बैंकिंग के एसबीआई बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग नही है तो आप SBI की मोबाइल ऐप YONO SBI डाउनलोड कर वहां से बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion- Bank Statement Kaise Nikale

उम्मीद करता हूँ आपको Bank Statement Kaise Nikale पता चल गया है और इससे सम्बन्धित सभी बातें आपको पता चल गयी हैं। Bank Statement ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से निकाले जा सकते हैं। इसे लेख में Online Bank Statement Kaise Nikale, मोबाइल से Bank Statement Kaise Nikale, तथा ऑफलाइन तरीकों से बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले के बारे में पूर्ण जानकारी दी गयी है।

इसके अलावा, यदि आपको Bank Statement Kaise Nikale से सम्बन्धित कोई सवाल, सुझाव है तो कमेंट कर हमें बतायें। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, घर-परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें ताकि उन तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुँच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *